Skip to main content

NCERT अब होगी डीम्ड यूनिवर्सिटी /NCERT Gets Deemed University Status: Education Minister

एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलेगा / NCERT Gets Deemed University Status: Education Minister

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। यह घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 सितंबर, 2023 को एनसीईआरटी के 63वें स्थापना दिवस के दौरान की थी।

डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा एक प्रतिष्ठित पदनाम है जो उन संस्थानों को दिया जाता है जो कुछ शैक्षणिक और अनुसंधान मानदंडों को पूरा करते हैं। यह एनसीईआरटी को अपनी डिग्री प्रदान करने, अनुसंधान करने और पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करने का अधिकार देता है।

एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने का निर्णय भारतीय शिक्षा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह पाठ्यक्रम विकास, शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्टता के एनसीईआरटी के लंबे और विशिष्ट रिकॉर्ड को मान्यता देता है। यह भारत में शिक्षा के भविष्य को आकार देने में एनसीईआरटी की और भी बड़ी भूमिका निभाने का मार्ग प्रशस्त करता है।

एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के अलावा, शिक्षा मंत्री प्रधान ने बाल भवनों और बाल वाटिका को एनसीईआरटी के साथ एकीकृत करने की भी घोषणा की। बाल भवन बच्चों के संग्रहालयों और सांस्कृतिक केंद्रों का एक नेटवर्क है, जबकि बाल वाटिकाएँ प्री-स्कूल हैं। एनसीईआरटी के साथ इन संस्थानों के एकीकरण से बच्चों को अधिक समग्र और व्यापक शैक्षिक अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी।

एनसीईआरटी एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है जिसने भारत में शिक्षा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाना एनसीईआरटी की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और शिक्षा के भविष्य के लिए उसके दृष्टिकोण का एक प्रमाण है।

एनसीईआरटी की डीम्ड यूनिवर्सिटी स्थिति के कुछ निहितार्थ यहां दिए गए हैं:

*एनसीईआरटी स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट डिग्री प्रदान करने में सक्षम होगी।

* एनसीईआरटी को पाठ्यक्रम विकास और अनुसंधान में अधिक स्वायत्तता मिलेगी।

*एनसीईआरटी दुनिया भर के अन्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ सहयोग करने में सक्षम होगी।

* एनसीईआरटी अधिक छात्रों और संकाय को आकर्षित करने में सक्षम होगा।

* एनसीईआरटी भारत में शिक्षा के भविष्य को आकार देने में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगी।


एनसीईआरटी को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देना भारतीय शिक्षा के लिए एक बड़ा कदम है। यह एनसीईआरटी की उत्कृष्टता की मान्यता और इसके भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता है। एनसीईआरटी भारत में सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए इस नई स्थिति का उपयोग करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

NCERT deemed university status UGC Education Minister Dharmendra Pradhan Bal Bhavans Bal Vatikas curriculum development teacher training research Indian education future of education Headings: NCERT Granted Deemed University Status Implications of NCERT's Deemed University Status NCERT to Offer Graduate, Postgraduate, and Doctoral Degrees NCERT to Have More Autonomy in Curriculum Development and Research NCERT to Collaborate with Other Universities and Institutions Around the World NCERT to Attract More Students and Faculty NCERT to Play a More Significant Role in Shaping the Future of Education in India

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम