Skip to main content

Transforming Education Through Experiential Learning/AICTE और उद्योग के दिग्गज अनुभवात्मक शिक्षा(Experiential Learning )को बढ़ावा देने के लिए भागीदार बने ।



एआईसीटीई(AICTE) और उद्योग के दिग्गज अनुभवात्मक शिक्षा(Experiential Learning )को बढ़ावा देने के लिए भागीदार बने ।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने भारत में अनुभवात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उद्योग के दिग्गजों सेल्सफोर्स, माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को और एडोब के साथ साझेदारी की है। साझेदारी की घोषणा शिक्षक दिवस, 5 सितंबर, 2023 को की गई थी, और इसका उद्देश्य छात्रों को केवल नौकरी चाहने वाले ही नहीं, बल्कि नौकरी निर्माता बनने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना है।

अनुभवात्मक शिक्षा शिक्षा के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण है जो छात्रों को कक्षा में सीखी गई बातों को वास्तविक दुनिया की स्थितियों में लागू करने की अनुमति देता है। इसे इंटर्नशिप, अप्रेंटिसशिप या अन्य कार्य-आधारित सीखने के अवसरों के माध्यम से किया जा सकता है।

एआईसीटीई और उद्योग के दिग्गजों के बीच साझेदारी छात्रों को इस प्रकार के सीखने के अनुभवों तक पहुंच प्रदान करेगी। वे कार्यशालाओं, बूट शिविरों और अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी भाग लेने में सक्षम होंगे जो उन्हें कार्यबल में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "अनुभवात्मक शिक्षा वह उत्प्रेरक है जो हमारे युवाओं की पूरी क्षमता को उजागर करेगी, उन्हें केवल नौकरी चाहने वालों से नौकरी-निर्माताओं में बदल देगी।" "यह साझेदारी युवाओं को भविष्य की नौकरियों के लिए तैयार करने के हमारे प्रयासों में एक बड़ा कदम है।"

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीतारम ने कहा कि साझेदारी "प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति को गले लगाते हुए भविष्य-केंद्रित प्रतिमान तैयार करेगी।" उन्होंने कहा कि लक्ष्य "आगे की गतिशील दुनिया के लिए छात्रों को व्यावहारिक कौशल के साथ सशक्त बनाना है।"

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रतिनिधि ने कहा कि कंपनी "अगली पीढ़ी के इनोवेटर्स को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।" उन्होंने कहा कि एआईसीटीई के साथ साझेदारी "छात्रों को डिजिटल युग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और तकनीक प्रदान करेगी।"

एआईसीटीई और उद्योग के दिग्गजों के बीच साझेदारी भारत में अनुभवात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह छात्रों, शिक्षकों और नियोक्ताओं के लिए फायदे का सौदा है और इससे युवाओं को भविष्य की नौकरियों के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

क्या होती है एक्सपीरियंशियल लर्निंग (Experiential Learning) :

अनुभवात्मक शिक्षा, शिक्षा के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण है जो छात्रों को कक्षा में सीखी गई बातों को वास्तविक दुनिया की स्थितियों में लागू करने की अनुमति देता है। इसे इंटर्नशिप, अप्रेंटिसशिप या अन्य कार्य-आधारित सीखने के अवसरों के माध्यम से किया जा सकता है। यहां अनुभवात्मक शिक्षा के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: *बिजनेस क्लास का एक छात्र व्यवसाय चलाने के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने के लिए किसी स्थानीय कंपनी में इंटर्नशिप कर सकता है। *विज्ञान कक्षा में एक छात्र वैज्ञानिक पद्धति के बारे में जानने के लिए एक प्रयोग कर सकता है। *इतिहास की कक्षा में एक छात्र किसी विशेष घटना के बारे में जानने के लिए किसी ऐतिहासिक स्थल पर जा सकता है। *भाषा कक्षा में एक छात्र संस्कृति में खुद को डुबोने के लिए ऐसे देश की यात्रा कर सकता है जहां यह भाषा बोली जाती है। *संगीत कक्षा में एक छात्र संगीत उद्योग के बारे में जानने के लिए एक बैंड शुरू कर सकता है। अनुभवात्मक शिक्षा छात्रों के लिए सीखने और बढ़ने का एक मूल्यवान तरीका हो सकता है। यह उन्हें अपने ज्ञान को वास्तविक दुनिया की सेटिंग में लागू करने, व्यावहारिक कौशल विकसित करने और मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति देता है। अनुभवात्मक शिक्षा के कुछ लाभ : * यह छात्रों को करके सीखने में मदद करता है। * यह छात्रों को व्यावहारिक कौशल विकसित करने में मदद करता है। * यह छात्रों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करता है। * यह छात्रों को समस्या-समाधान कौशल विकसित करने में मदद करता है। * यह छात्रों को आत्मविश्वास बनाने में मदद करता है। * यह छात्रों को पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने में मदद करता है। * यह छात्रों को सूचित करियर विकल्प चुनने में मदद करता है। यदि आप अनुभवात्मक शिक्षा के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो ऑनलाइन और पुस्तकालयों में कई संसाधन उपलब्ध हैं। आप अपने स्कूल में अनुभवात्मक सीखने के अवसरों के बारे में अपने शिक्षकों या प्रोफेसरों से भी बात कर सकते हैं।

experiential learning hands-on learning real-world learning internships apprenticeships work-based learning benefits of experiential learning importance of experiential learning how to get involved in experiential learning What is Experiential Learning? Benefits of Experiential Learning Importance of Experiential Learning How to Get Involved in Experiential Learning Examples of Experiential Learning Resources for Experiential Learning

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम