Skip to main content

UGC NET Dec 2023 Application Form, Notification, Registration Online

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करेगा। जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसर (एपी) के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

CLICK HERE FOR MORE DETAIL

UGC NET Application Form 2023

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। जेआरएफ पद के लिए उनकी आयु भी 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और एपी पद के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।


यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र सितंबर 2023 से यूजीसी नेट वेबसाइट (ugcnet.nta.nic.in) पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि अक्टूबर 2023 है।


परीक्षा दिसंबर 2023 में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नवंबर 2023 में जारी किए जाएंगे।


यूजीसी नेट एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, इसलिए उम्मीदवारों के लिए जल्दी तैयारी शुरू करना महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन और पुस्तकालयों में कई संसाधन उपलब्ध हैं जो उम्मीदवारों को उनकी तैयारी में मदद कर सकते हैं।


यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा की तैयारी के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


* जल्दी पढ़ाई शुरू करें.

* एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और उस पर कायम रहें।

* पाठ्यक्रम और अभ्यास प्रश्नों पर ध्यान दें।

* किसी अध्ययन समूह में शामिल हों या कोचिंग क्लास लें।

* अपनी प्रगति का आकलन करने के लिए मॉक टेस्ट दें।

*पर्याप्त नींद लें और स्वस्थ भोजन करें।


यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा उम्मीदवारों के लिए शिक्षण या अनुसंधान में करियर बनाने का एक शानदार अवसर है। इन टिप्स को फॉलो करके उम्मीदवार परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

UGC NET December 2023 UGC NET eligibility UGC NET application form UGC NET exam date UGC NET preparation tips


शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )


Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम