Skip to main content

संयुक्त राष्ट्र दिवस और विश्व विकास सूचना दिवस 2023: महत्व और विषय-वस्तु /United Nations Day & World Development Information Day 2023: Significance and Themes


 

संयुक्त राष्ट्र दिवस और विश्व विकास सूचना दिवस 2023: महत्व और विषय-वस्तु

परिचय

अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता में बदलाव से चिह्नित दुनिया में, वैश्विक शांति, सहयोग और सतत विकास की खोज एक सर्वोपरि प्रयास बनी हुई है। इन महत्वपूर्ण अनिवार्यताओं को संबोधित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की स्थापना 24 अक्टूबर, 1945 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में एक ऐतिहासिक सम्मेलन के दौरान की गई थी। इस स्मारकीय घटना ने वैश्विक शांति बनाए रखने, राष्ट्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने और विविध देशों के कार्यों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के जन्म की शुरुआत की। संयुक्त राष्ट्र दिवस संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की वर्षगांठ पर मनाया जाता है, जो शांति और विकास के प्रति इसकी स्थायी प्रतिबद्धता को श्रद्धांजलि देता है। इसके अलावा, यह दिन विश्व विकास सूचना दिवस के साथ मेल खाता है, जिसे वैश्विक विकास के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने और एक बेहतर दुनिया की तलाश में सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 2023 में, ये महत्वपूर्ण अनुष्ठान "तेज़, साहसी जलवायु कार्रवाई" की थीम के तहत इन कालातीत आदर्शों को बनाए रखने के लिए तैयार हैं।

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023: संयुक्त राष्ट्र की यात्रा की एक झलक

24 अक्टूबर, 1945 को स्थापित संयुक्त राष्ट्र, द्वितीय विश्व युद्ध के खंडहरों से संघर्ष और अनिश्चितता से जूझ रहे विश्व के लिए आशा की किरण बनकर उभरा। इसकी स्थापना के समय, संयुक्त राष्ट्र चार्टर का मसौदा तैयार करने के कार्य के लिए 50 देश सैन फ्रांसिस्को में एकत्र हुए थे। महीनों के विचार-विमर्श और बातचीत के बाद, इस स्मारकीय दस्तावेज़ को 25 जून, 1945 को अपनाया गया था। हालाँकि, 24 अक्टूबर, 1945 तक संयुक्त राष्ट्र चार्टर आधिकारिक तौर पर प्रभावी नहीं हुआ था, जो संयुक्त राष्ट्र के संचालन की शुरुआत का संकेत था। पिछले कुछ वर्षों में, संगठन में 193 सदस्य देश शामिल हो गए हैं, जो एक विविध और समावेशी वैश्विक समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

2023 में, जब हम संयुक्त राष्ट्र की 78वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, दुनिया एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ी है। संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय संघर्षों में मध्यस्थता करने, कूटनीति को बढ़ावा देने, वैश्विक संकटों को संबोधित करने और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को आगे बढ़ाने में केंद्रीय भूमिका निभा रहा है। विभिन्न देशों में विभिन्न युद्धों और राजनीतिक अशांति से चिह्नित युग में संयुक्त राष्ट्र के लिए अंतरराष्ट्रीय शांति, न्याय और सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखना अनिवार्य है। दुनिया भर के लोगों के लिए शांतिपूर्ण और आशापूर्ण भविष्य को बढ़ावा देने के लिए संगठन का समर्पण दृढ़ है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 का विषय: "faster, bolder climate action"

हर साल, संयुक्त राष्ट्र दिवस को एक थीम द्वारा चिह्नित किया जाता है जो गंभीर वैश्विक चिंताओं को दर्शाता है। 2023 में, चुनी गई थीम "faster, bolder climate action" है। यह विषय इस वर्ष के अंत में दुबई में होने वाले आसन्न COP28 जलवायु सम्मेलन और अगले वर्ष एंटीगुआ और बारबुडा में छोटे द्वीप विकासशील राज्यों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के आलोक में विशेष रूप से प्रासंगिक है। यह जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए त्वरित और मुखर कदम उठाने की तात्कालिकता को रेखांकित करता है, जो दुनिया की स्थिरता और भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण खतरों में से एक है।

जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक संकट है जो सीमाओं को पार करता है और सभी देशों को प्रभावित करता है। बढ़ते तापमान, चरम मौसम की घटनाओं और पर्यावरणीय गिरावट के परिणाम दुनिया भर में महसूस किए जा रहे हैं। इस चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए विश्व नेताओं को एकजुट होना होगा, सहयोग करना होगा और साहसिक कदम उठाने होंगे। संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और भावी पीढ़ियों के लिए ग्रह की सुरक्षा के लिए सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करना चाहता है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 का स्मरणोत्सव: पर्यावरण सिम्फनी और माइकल फिट्ज़पैट्रिक

संयुक्त राष्ट्र दिवस 2023 के उपलक्ष्य में, महासभा के पवित्र हॉल में एक उल्लेखनीय कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई गई है। प्रसिद्ध सेलिस्ट माइकल फिट्ज़पैट्रिक के साथ "पर्यावरण सिम्फनी: द मूवमेंट" का एक संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। यह प्रदर्शन पर्यावरण संरक्षण और जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाने में कला और संस्कृति की शक्ति का एक प्रमाण है।

पर्यावरण सिम्फनी एक ऐसी रचना है जो समय की भावना के अनुरूप है, पर्यावरण की रक्षा करने और हमारे ग्रह की स्थिरता सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करती है। माइकल फिट्ज़पैट्रिक का उत्कृष्ट सेलो प्रदर्शन इस आयोजन में एक अनूठा आयाम जोड़ता है, जो परिवर्तन को प्रेरित करने और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए संगीत की क्षमता को उजागर करता है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस पर इस तरह का संगीत कार्यक्रम आयोजित करके, आयोजकों का लक्ष्य संस्कृति, पर्यावरण और मानव कल्याण के अंतर्संबंध पर जोर देना है। यह इस विचार को पुष्ट करता है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो न केवल सरकारों और नीति निर्माताओं को बल्कि कलाकारों, संगीतकारों और व्यापक जनता को भी शामिल करे।

विश्व विकास सूचना दिवस: इसके महत्व को समझना

संयुक्त राष्ट्र दिवस, 24 अक्टूबर के ही दिन, हम विश्व विकास सूचना दिवस भी मनाते हैं। यह आयोजन दुनिया भर में विकास समस्याओं पर ध्यान आकर्षित करने और इन मुद्दों के बारे में जनता की राय जुटाने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण घटक है।

विश्व विकास सूचना दिवस की उत्पत्ति संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) के एक प्रस्ताव से हुई है। अंकटाड ने सूचना प्रसार और व्यापार एवं विकास समस्याओं से संबंधित जनमत जुटाने के उपाय सुझाए। इन प्रस्तावों को संकल्प 3038 (XXVII) के रूप में जाना गया, जिसे 19 दिसंबर 1972 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने निर्णय लिया कि विश्व विकास सूचना दिवस की तारीख ठीक 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के साथ मिलनी चाहिए। यह तारीख महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 1970 में दूसरे संयुक्त राष्ट्र विकास दशक के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकास रणनीति को अपनाने का प्रतीक है। .

इस पालन के पीछे तर्क विशेष रूप से युवा लोगों के बीच सूचना के प्रसार और जनमत को संगठित करना है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से विकास की समस्याओं के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त की जा सकती है, अंततः विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा दिया जा सकता है।

विश्व विकास सूचना दिवस का महत्व

विश्व विकास सूचना दिवस वैश्विक विकास के मुद्दों के अंतर्संबंध की याद दिलाने का काम करता है। तेजी से बढ़ती अन्योन्याश्रित दुनिया में, एक राष्ट्र की चुनौतियाँ सीमाओं के पार फैल सकती हैं, जिससे समस्या के स्रोत से दूर लोगों की भलाई प्रभावित हो सकती है। यह उत्सव इन चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूकता और समझ की मांग करता है और उनसे निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों को प्रोत्साहित करता है।

इसके अलावा, युवा लोगों को शामिल करने पर जोर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आज के युवा हमारे ग्रह के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्हें वैश्विक विकास के मुद्दों से अवगत कराकर और इन समस्याओं के समाधान के प्रयासों में उन्हें शामिल करके, हम अधिक सूचित और जिम्मेदार वैश्विक नागरिकता में निवेश कर रहे हैं। यह, बदले में, नवोन्वेषी समाधानों और अधिक टिकाऊ भविष्य को जन्म दे सकता है।

प्रश्नोत्तरी /QUIZ

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम