Skip to main content

AFCAT 2024: Indian Air Force Invites Applications for 317 Flying, Technical, and Non-Technical Posts

एएफसीएटी 2024: भारतीय वायु सेना ने 317 फ्लाइंग, तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं

CLICK HERE FOR MORE DETAIL

भारतीय वायु सेना (IAF) ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2023 को शुरू होगी और 30 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगी। कुल 317 रिक्तियां उपलब्ध हैं फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी), और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाओं में।

पात्रता मापदंड

आयु सीमा:

फ्लाइंग शाखा: 1 जनवरी 2024 तक 20 से 24 वर्ष। वैध वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस रखने वाले उम्मीदवार 26 वर्ष की आयु तक पात्र हैं।

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी/गैर-तकनीकी) शाखाएं: 1 जनवरी 2024 तक 20 से 26 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता:

फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी): 12वीं कक्षा की परीक्षा में भौतिकी और गणित में न्यूनतम 50% अंक, साथ ही न्यूनतम 60% अंकों के साथ तीन साल की स्नातक डिग्री या बीई/बीटेक।

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी): 12वीं कक्षा की परीक्षा में भौतिकी और गणित में न्यूनतम 60% अंक, और स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी की डिग्री।

चयन प्रक्रिया

AFCAT 2024 चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं:

ऑनलाइन आवेदन और प्रवेश परीक्षा: उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी करनी होगी और अगले चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एएफसीएटी में आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और साक्षात्कार (पीएफटी और साक्षात्कार): एएफसीएटी पास करने वाले उम्मीदवारों को पीएफटी और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। पीएफटी शारीरिक फिटनेस का आकलन करता है, जबकि साक्षात्कार भारतीय वायु सेना में करियर के लिए मानसिक योग्यता और उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है।

चिकित्सा परीक्षण: पीएफटी और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य मानकों को सुनिश्चित करने के लिए गहन चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा।

वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को ड्यूटी और स्थान के आधार पर भत्ते के साथ वेतनमान ₹56,100 से ₹1,77,500 तक मिलेगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 1 दिसंबर, 2023

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 30 दिसंबर, 2023

एएफसीएटी परीक्षा तिथि: घोषित की जाएगी

पीएफटी और साक्षात्कार तिथियां: घोषित की जाएंगी

आवेदन की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं।

AFCAT 01/2024 के लिए पंजीकरण करें और पंजीकरण विवरण का उपयोग करके लॉग इन करें।

व्यक्तिगत, शैक्षिक और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करके आवेदन पत्र पूरा करें।

शैक्षिक प्रमाणपत्रों, मार्कशीट और पहचान प्रमाण की स्कैन की गई प्रतियों सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

एक परीक्षा शहर चुनें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट कर लें।

संपर्क जानकारी

किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवार एएफसीएटी सेल से 040-22433843 या 040-22433844 पर संपर्क कर सकते हैं।

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम