Skip to main content

AIMA MAT दिसंबर 2023 परीक्षा तिथियां घोषित /AIMA MAT December 2023 Exam Dates Announced

 


AIMA MAT दिसंबर 2023 परीक्षा तिथियां घोषित

AIMA MAT December 2023 Exam Dates Announced

CLICK HERE TO APPLY

ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (AIMA) ने आधिकारिक तौर पर AIMA MAT दिसंबर 2023 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाएं 3 दिसंबर, 2023 से 17 दिसंबर, 2023 तक तीन अलग-अलग प्रारूपों में आयोजित की जाएंगी: कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी), इंटरनेट-आधारित परीक्षण (आईबीटी), और पेपर-आधारित परीक्षण (पीबीटी)।

प्रमुख तिथियां

परीक्षा प्रारूप परीक्षण तिथि पंजीकरण की अंतिम तिथि

सीबीटी 3 दिसंबर, 2023 नवंबर 28, 2023

सीबीटी 16 दिसंबर, 2023 11 दिसंबर, 2023

आईबीटी 6 दिसंबर, 2023 3 दिसंबर, 2023

आईबीटी 9 दिसंबर, 2023 6 दिसंबर, 2023

आईबीटी 17 दिसंबर, 2023 14 दिसंबर, 2023

पीबीटी 9 दिसंबर, 2023 5 दिसंबर, 2023

परीक्षा पैटर्न और पात्रता

AIMA MAT परीक्षा पांच विशिष्ट वर्गों में छात्रों का मूल्यांकन करती है: डेटा विश्लेषण और पर्याप्तता, भारतीय और वैश्विक वातावरण का ज्ञान, भाषा की समझ, बुद्धिमत्ता और महत्वपूर्ण तर्क, और मात्रात्मक क्षमता।

एआईएमए एमएटी परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक पूरा करना होगा। स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार एआईएमए एमएटी दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन शुल्क चुने गए परीक्षा प्रारूप के आधार पर भिन्न होता है।

महत्वपूर्ण लेख

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले परीक्षा कार्यक्रम और पात्रता मानदंड की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। अंतिम समय की किसी भी भीड़ से बचने के लिए उन्हें पहले से पंजीकरण कराने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है।

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम