Skip to main content

RIE अजमेर ने उत्तर भारत के शिक्षकों के लिए Capacity Building program for SRG's in Artificial Intelligence in Education कार्यशाला आयोजित की ।


RIE अजमेर ने उत्तर भारत के शिक्षकों के लिए Capacity Building program for SRG's in Artificial Intelligence in Education कार्यशाला आयोजित की । 

एनसीईआरटी, नई दिल्ली की एक घटक इकाई, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (आरआईई), अजमेर ने 15 जनवरी से 19 जनवरी 2024 तक एआई का शिक्षा में प्रयोग पर क्षमता निर्माण हेतु पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के साथ साथ शिक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करते हुए शिक्षकों का इस क्षेत्र हेतु क्षमता वर्धन करना था था। 


कार्यशाला में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख सहित उत्तर भारत के दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 70 शिक्षकों ने भाग लिया। इनमें सात शिक्षक उत्तराखंड के थे,शिक्षकों में  श्री प्रकाश चंद्र उपाध्याय ,श्री भास्कर जोशी ,  श्री मनोहर नैनवाल , श्री अशोक कुमार, श्री दौलत गुसाईं , श्री दिनेश खेतवाल , श्री प्रकाश चंद जोशी ने कार्यशाला में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया। कार्यशाला का संचालन आरआईई अजमेर और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के विषय विशेषज्ञों व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में दक्ष संदर्भ दाताओं द्वारा किया गया।


कार्यशाला में एआई का परिचय, प्रोग्रामिंग की मूल बातें, डेटा विज्ञान, मशीन लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, कंप्यूटर विज़न, रोबोटिक्स, नैतिकता और एआई के सामाजिक निहितार्थ जैसे विभिन्न विषयों को शामिल किया गया।  प्रतिभागियों को एआई शिक्षा के लिए स्क्रैच, पायथन, टेन्सरफ्लो, आईबीएम वॉटसन, गूगल एआईवाई और माइक्रोसॉफ्ट एआई ,टीचेबल मशीन , इंटीग्रेशन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल जैसे विभिन्न उपकरणों और प्लेटफार्मों का उपयोग करने का व्यावहारिक अनुभव शिक्षकों को प्रदान किया गया ।


कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा इंटरैक्टिव सत्र, समूह गतिविधियाँ, प्रश्नोत्तरी और परियोजना प्रस्तुतियाँ भी शामिल थीं , इन प्रस्तुतियों में उत्तराखंड राज्य को प्रशंसा प्राप्त हुई और उनके कार्यों की सराहना की गई, प्रतिभागियों ने कार्यशाला की सराहना की और कहा कि यह बहुत उपयोगी और जानकारीपूर्ण थी।  उन्होंने यह भी कहा कि वे कार्यशाला से मिली सीख को अपनी कक्षाओं और स्कूलों में लागू लागू करेंगे।



कार्यशाला का उद्घाटन RIE अजमेर के प्राचार्य डॉ. मिश्र जी ने किया उन्होंने 21वीं सदी के शिक्षार्थियों के लिए एआई शिक्षा के महत्व पर जोर दिया।  उन्होंने कार्यशाला समन्वयकों और संदर्भदाता व्यक्तियों के प्रयासों की भी सराहना की।  कार्यशाला का समापन डॉ. वेद प्रकाश आर्य और डॉक्टर के. के शर्मा द्वारा किया गया।  प्राचार्य श्री मिश्र जी और डॉ के .के शर्मा ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए और उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।


कार्यशाला गुणवत्तापूर्ण और शिक्षक शिक्षा और विकास कार्यक्रम प्रदान करने के लिए आरआईई अजमेर की चल रही पहल का हिस्सा थी।





























शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम