Skip to main content

सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024(Safer Internet Day 2024): एक सुरक्षित और सकारात्मक ऑनलाइन अनुभव को बढ़ावा देना ।

 


सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024: एक सुरक्षित और सकारात्मक ऑनलाइन अनुभव को बढ़ावा देना ।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024  जो 6 फरवरी को मनाया जा रहा है, जिसका मुख्य लक्ष्य इंटरनेट को विशेष रूप से बच्चों और युवाओं के लिए एक सुरक्षित और अधिक मनोरंजक स्थान बनाना है। आइए इस महत्वपूर्ण दिन के इतिहास, महत्व और वर्तमान विषय पर प्रकाश डालें, साथ ही बच्चों को डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और प्रेरणा प्रदान करें  दें।

इतिहास और महत्व:

सुरक्षित इंटरनेट दिवस की शुरुआत 2004 में एक यूरोपीय संघ-व्यापी पहल के रूप में हुई और तब से यह दुनिया भर के लगभग 200 देशों और क्षेत्रों में मनाए जाने वाले एक वैश्विक आंदोलन के रूप में विकसित हुआ है। इस वर्ष इस आयोजन का 19वां संस्करण है, जिसमें ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उभरती डिजिटल चुनौतियों से निपटने के महत्व पर जोर दिया गया है। 2024 की थीम, "बेहतर इंटरनेट के लिए एक साथ",    "Together for a better Internet" सभी के लिए, विशेषकर बच्चों और युवाओं के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारकों के आवश्यक सहयोगात्मक प्रयास को रेखांकित करती है।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस में बच्चों की भूमिका:

डिजिटल क्षेत्र में सक्रिय प्रतिभागियों के रूप में, बच्चे ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां कुछ व्यावहारिक कदम दिए गए हैं जिन्हें बच्चे सुरक्षित इंटरनेट में योगदान देने के लिए उठा सकते हैं:

1. साझा करने से पहले सोचें: ऑनलाइन कुछ भी पोस्ट करने या साझा करने से पहले, रुकें और संभावित परिणामों पर विचार करें। अजनबियों के साथ व्यक्तिगत जानकारी, जैसे पूरा नाम, पता या फ़ोन नंबर साझा करने से बचें।

2. दयालु और सम्मानजनक बनें: अपनी ऑनलाइन बातचीत में दूसरों के साथ दयालुता और सम्मान से पेश आएं। साइबरबुलिंग या हानिकारक सामग्री फैलाने में शामिल होने से बचें। याद रखें कि ऑनलाइन आपके शब्दों और कार्यों के वास्तविक दुनिया पर परिणाम हो सकते हैं।

3. अपनी गोपनीयता की रक्षा करें: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गोपनीयता सेटिंग्स से खुद को परिचित करें और उन्हें नियंत्रित करने के लिए समायोजित करें कि आपकी पोस्ट और जानकारी कौन देख सकता है। नए लोगों से ऑनलाइन जुड़ते समय सतर्क रहें और माता-पिता की निगरानी के बिना अजनबियों से मिलने से बचें।

4. सूचित रहें: नवीनतम ऑनलाइन सुरक्षा युक्तियों और संसाधनों के बारे में स्वयं को सूचित रखें। गोपनीयता सेटिंग्स, सुरक्षा सुविधाओं और अनुचित सामग्री या व्यवहार की रिपोर्ट करने के तरीकों पर अद्यतित रहें।

5. जरूरत पड़ने पर मदद लें: यदि आपको ऑनलाइन कोई ऐसी चीज़ मिलती है जिससे आप असहज या असुरक्षित महसूस करते हैं, तो किसी विश्वसनीय वयस्क, जैसे माता-पिता, शिक्षक या स्कूल परामर्शदाता से संपर्क करने में संकोच न करें। याद रखें, आप अकेले नहीं हैं, और ऐसे लोग भी हैं जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

चुनौतियाँ और अवसर:

जबकि इंटरनेट सीखने, रचनात्मकता और जुड़ाव के अनगिनत अवसर प्रदान करता है, यह जोखिम और चुनौतियाँ भी प्रस्तुत करता है। बच्चों को संभावित खतरों के प्रति सतर्क और सतर्क रहते हुए ऑनलाइन दुनिया के लाभों का आनंद लेने के बीच संतुलन बनाना चाहिए। इन दिशानिर्देशों का पालन करके और जिम्मेदार डिजिटल नागरिकता को बढ़ावा देकर, बच्चे अपने और दूसरों के लिए एक सुरक्षित और अधिक सकारात्मक ऑनलाइन अनुभव में योगदान दे सकते हैं।

अंत में, सुरक्षित इंटरनेट दिवस ऑनलाइन सुरक्षा के महत्व और सभी के लिए बेहतर इंटरनेट बनाने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास की समय पर याद दिलाने का काम करता है। आइए बच्चों को जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने और आत्मविश्वास और सावधानी के साथ डिजिटल दुनिया में नेविगेट करने के लिए सशक्त बनाएं।

साइबर सिक्योरिटी और इंटरनेट सुरक्षा के बारे में और अधिक जानने के लिए यहां पर क्लिक करे

तो चलिए अभी मजेदार क्विज की तरफ चलते हैं ,क्या आप इस रोमांचक खोज पर निकलने के लिए तैयार हैं? याद रखें, आपके द्वारा सही उत्तर दिया गया प्रत्येक प्रश्न आपको ऑनलाइन सुरक्षा का चैंपियन बनने के करीब लाता है। इससे न केवल आपको लाभ होगा, बल्कि यह आपके दोस्तों और परिवार को भी ऑनलाइन सुरक्षित रखने में भी मदद करेगा। अब, अपने साथियों को इकट्ठा करें, अपनी सोच को तेज़ करें, और आइए इस सुरक्षित इंटरनेट दिवस को अब तक का सबसे यादगार बनाएं! याद रखें, एक साथ मिलकर, हम सभी के लिए एक सकारात्मक और सुरक्षित ऑनलाइन स्थान बना सकते हैं!

अंग्रेजी में प्रश्नोत्तरी :

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम