Skip to main content

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने देहरादून में शिक्षकों के लिए मौलिक आईसीटी उपकरणों (Fundamental ICT Tools for School Teachers) पर पांच दिवसीय MOOC's कार्यशाला आयोजित की।


                                   

आधुनिक शिक्षण पद्धतियों के साथ शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए, राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने स्कूल शिक्षकों के लिए आईसीटी उपकरणों के बुनियादी सिद्धांतों पर एक व्यापक पांच दिवसीय व्यापक ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (MOOCs) कार्यशाला का आयोजन किया। देहरादून के होटल पर्ल एवेन्यू में आयोजित यह कार्यशाला 15 फरवरी से 19 फरवरी, 2024 तक चली, जिसमें उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के शिक्षकों ने भाग लिया।
कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को उनकी शिक्षण प्रथाओं में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी को प्रभावी ढंग से एकीकृत करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना है। शैक्षिक सेटिंग्स में लागू विभिन्न आईसीटी उपकरणों की अपनी समझ को बढ़ाने के लिए प्रतिभागी व्यावहारिक सत्रों, सहयोगात्मक गतिविधियों और चर्चाओं में शामिल हुए और  MOOCs निर्माण में अपनी अपनी विशेषज्ञता  अनुसार  सहयोग प्रदान किया ।

सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में उद्घाटन समारोह से कार्यशाला की शुरुआत हुई। श्रीमती बंदना गब्रियाल, निदेशक, अकादमिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण, श्री अजय कुमार नौडियाल, अतिरिक्त निदेशक,  के साथ। संयुक्त निदेशक कंचन देवराडी और उप निदेशक श्री शैलेन्द्र अमोली ने शिक्षा में तकनीकी प्रगति को अपनाने के महत्व पर जोर देते हुए कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

पेट्रोलियम विश्वविद्यालय देहरादून से एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. इस्तेयाक अहमद और एचएनबी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, श्री नगर से एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अजय सेमल्टी सहित प्रतिष्ठित संदर्भदाता व्यक्तियों ने अपनी विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि से कार्यशाला को समृद्ध किया। उनके सत्रों में स्कूल शिक्षकों की आवश्यकताओं के अनुरूप आईसीटी उपकरणों के व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर चर्चा हुई।
समन्वयकों, विशेषकर एससीईआरटी के आईटी विभाग के श्री आर.पी बडोनी के मार्गदर्शन में, प्रतिभागी सक्रिय रूप से अपने संबंधित विषयों और ग्रेड स्तरों के अनुरूप MOOCs विकसित करने में लगे हुए हैं। कार्यशाला के दौरान विकसित सहयोगात्मक माहौल ने विविध पृष्ठभूमि के शिक्षकों के बीच ज्ञान साझा करने और नेटवर्किंग को प्रोत्साहित किया।


आयोजन की सफलता पर विचार करते हुए, श्री आरपी बडोनी ने पांच दिवसीय कार्यशाला के दौरान उत्साही भागीदारी और प्राप्त ठोस परिणामों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने उभरते शैक्षिक परिदृश्यों के अनुकूल ढलने और छात्रों की विविध सीखने की जरूरतों को पूरा करने के लिए शिक्षकों के लिए निरंतर व्यावसायिक विकास के महत्व पर प्रकाश डाला।


MOOCs कार्यशाला उत्साहपूर्वक संपन्न हुई, जिसमें प्रतिभागी अपनी शिक्षण पद्धतियों को समृद्ध करने के लिए आईसीटी उपकरणों को एकीकृत करने में उन्नत दक्षता से लैस थे। इस तरह की पहल के माध्यम से शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए एससीईआरटी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को सशक्त बनाना और उत्तराखंड में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है।


कार्यशाला से प्राप्त ज्ञान के साथ, प्रतिभागी शिक्षण प्रथाओं में क्रांति लाने और गतिशील शिक्षण वातावरण बनाने के लिए तैयार हैं जो तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में छात्रों की सफलता के लिए आवश्यक 21 वीं सदी के कौशल का पोषण करते हैं।




एससीईआरटी की पहल पर अधिक जानकारी और अपडेट के लिए इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या सीधे एससीईआरटी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी)
Tapovan Road, Nalapani, Dehradun, Pin-248001 Phone: 0135-2789655 Fax: 0135-2789656, 
Website: www.scert.uk .gov.in

शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )








































 

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम