Skip to main content

उत्तराखंड में बच्चों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए NCERT का 'ई-जादुई पिटारा' ऐप लॉन्च।




आदेश पत्र पढने के लिए यहाँ क्लिक करें

उत्तराखंड शिक्षा परिषद ने बच्चों की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए NCERT के 'ई-जादुई पिटारा' (e-JP) नामक ऐप को प्रयोग करने के लिए निर्देशित किया है। यह पहल भारत सरकार के "निपुण भारत" के सपने को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसके तहत सभी बच्चों को मूलभूत कौशलों में दक्ष बनाना है।ई-जादुई पिटारा एप का लक्ष्य छात्रों को एक संवेदनशील, रोमांचक और शिक्षात्मक वातावरण प्रदान करना है। यह एप खेल आधारित अधिगम के माध्यम से छात्रों के अधिगम को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

ई-जादुई पिटारा एप के माध्यम से, छात्रों को गाने, कहानियाँ, ऑडियो, वीडियो आदि के माध्यम से शिक्षात्मक सामग्री प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इससे, छात्रों की शिक्षा में रोमांचक और आनंदमय अनुभव होगा, जो उनकी शिक्षा को अधिक मजेदार बनाएगा।

ई-जादुई पिटारा (डीजेपी) जादूई पिटारा का एक डिजिटल संस्करण है, जिसे एनसीईआरटी द्वारा 20 फरवरी, 2022 को लॉन्च किया गया था। डीजेपी भौतिक जादूई पिटारा के पूरक के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है और कंप्यूटर, स्मार्टफोन, फीचर फोन, टेलीविजन और रेडियो सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से पहुंच प्रदान करता है। जादूई पिटारा एक बॉक्स में खेल-आधारित शिक्षण-शिक्षण सामग्री की एक किट है। इसमें खिलौने, पहेलियाँ, कठपुतलियाँ, पोस्टर, फ़्लैश कार्ड, कार्यपुस्तिकाएँ और बहुत कुछ शामिल हैं। जादूई पिटारा को बुनियादी स्तर पर शिक्षार्थियों की जरूरतों को समायोजित करने और स्थानीय संस्कृति, सामाजिक संदर्भ और भाषाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह 13 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। डीजेपी प्रासंगिक सामग्री निर्माण और भाषा अनुवाद के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है। इस अद्भुत पहल के माध्यम से, उत्तराखंड सभी के लिए शिक्षा परिषद ने आम लोगों के लिए एक उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली के विकास में नया कदम उठाया है। यह एक नई उम्मीद का संकेत है कि शिक्षा क्षेत्र में नए तकनीकी उपकरणों का प्रयोग करके, छात्रों की शिक्षा में नवाचार और सुधार किया जा सकता है।

मुख्य विशेषताएं:

  • खेल आधारित शिक्षा: यह ऐप खेल-आधारित शिक्षा (game-based learning) पद्धति पर आधारित है, जो बच्चों को सीखने में मज़ा लेने में मदद करता है।
  • NCF-FS के अनुरूप: यह ऐप राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे (NCF-FS) के अनुरूप है, जो शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का मानक है।
  • विभिन्न प्रकार की सामग्री: इस ऐप में गाने, कहानियां, ऑडियो, वीडियो और अन्य प्रकार की सामग्री शामिल है जो बच्चों को गणित को आसानी से सीखने में मदद करती है।
  • आसानी से उपलब्ध: यह ऐप Google Play Store से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

सरकारी निर्देश:

भारत सरकार ने सभी अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षाविदों, DIETs (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान), SCERT (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) और अन्य लाभार्थियों को इस ऐप को डाउनलोड करने और बच्चों को इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है।

उम्मीदें:

यह ऐप बच्चों को गणित सीखने में मदद करने और उन्हें गणित के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करेगा। यह ऐप उत्तराखंड में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

अधिक जानकारी:

इस ऐप के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप https://schooleducation.uk.gov.in/ पर जा सकते हैं या [1800-180-4132] पर कॉल कर सकते हैं।

List of dissemination links related to e-Jaadui Pitara:

1. Promo Video of e-Jaadui Pitaral: https://youtu.be/N9gWJaFSSRU 2. Promo Video of e-Jaadui Pitara 2: https://youtu.be/bFnDb330MbQ 3. e-Jaadui Pitara Audio Jingle 1: https://youtu.be/K9bpLXoqryAe 4. e-Jaadui Pitara Audio Jingle 2: https://youtu.be/Hwj5pZPCWtO 5. e-Jaadui Pitara jingle 3: https://youtu.be/qOKSsnZ7wIA Links to download e-JP: https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.myjp.app 1. Google Play Store: 2. Telegram Bot: https://t.me/eJaadui Pitara bot 3 . WhatsApp Bot:=%20&app_absent=0 https://api.whatsapp.com/message/HEBTXZUOJZBLK1?autoload

यह भी पढ़ें:


शिक्षक भास्कर जोशी 
(शिक्षा से सूचना तक )

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम