Skip to main content

उत्तराखंड के समस्त राजकीय विद्यालय 25 मई को बैग लेस डे मनाएंगे। आदेश जारी



 ## उत्तराखंड के स्कूल 25 मई को बैग लेस डे मनाएंगे

उत्तराखंड के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने 25 मई, 2024 को "बैग लेस डे" मनाने के संबंध में राज्य के सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों (CEO) को निर्देश जारी किया है।

मुख्य बिंदु:

बैग लेस डे: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 की सिफारिशों के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से शुरू होने वाले उत्तराखंड के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में हर महीने के आखिरी शनिवार को "बैग लेस डे" के रूप में मनाया जाएगा।
25 मई का पालन: यह निर्देश वर्तमान शैक्षणिक सत्र के पहले बैग लेस डे से संबंधित है, जो मई के आखिरी शनिवार (25 मई, 2024) को पड़ता है।
गतिविधियाँ: एससीईआरटी ने 24 अप्रैल, 2024 के पिछले पत्र (पत्र संख्या- एससीईआरटी/एनईपी/बैग लेस डेज/222-230/2024-25) के माध्यम से बैग लेस डे के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के लिए पहले ही विस्तृत सुझाव दिए हैं।
रिपोर्टिंग: स्कूलों को बैग लेस डे गतिविधियों की फोटो और वीडियो के साथ रिपोर्ट संकलित करके सॉफ्ट कॉपी में जिला कार्यालय को जमा करना आवश्यक है। जिला कार्यालय इन रिपोर्टों को ईमेल ([email protected]) के माध्यम से एनईपी सेल, एससीईआरटी उत्तराखंड को अग्रेषित करेगा।
रिपोर्टिंग पर स्पष्टीकरण: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्कूलों को अब अपनी बैग लेस डे रिपोर्ट सीधे एससीईआरटी को नहीं भेजनी चाहिए। सभी रिपोर्ट संबंधित जिला कार्यालयों को जमा करनी होंगी, जो फिर जमा करने के लिए एक समेकित रिपोर्ट तैयार करेंगे।

**आवश्यक कार्रवाई:**

सभी सीईओ को अपने जिलों के उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में बैग लेस डे गतिविधियों का उचित आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
स्कूलों को बैग लेस डे गतिविधियों के लिए पहले दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।
जिला कार्यालय स्कूलों से रिपोर्ट, फोटो और वीडियो एकत्र करने और एनईपी सेल, एससीईआरटी उत्तराखंड को ईमेल ([email protected]) के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए एक संयुक्त रिपोर्ट बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।
यह पहल एनईपी 2020 के सीखने को और अधिक आकर्षक बनाने और छात्रों पर भारी बैग के बोझ को कम करने पर जोर देने के अनुरूप है।

शिक्षक भास्कर जोशी 


#uttarakhand news,uttarakhand education department,uttarakhand education,up uttarakhand news live,uttarakhand news live,uttarakhand news live today,news 18 live,news18 up uttarakhand,uttarakhand,news18 up uttarakhand live,uttar pradesh news,up news,uttarakhand latest news,breaking news,today news,up live news,top news,uttarakhand news today,news18,news,up news live,latest news,hindi news,dhami government,school teachers,uttarakhand live news

Comments

Popular posts from this blog

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में प्रधान सहायकों के हुए पारस्परिक स्थानांतरण सूची देखें।

  सूची डाउनलोड करें । सभी स्थानांतरित  साथियों को शुभकामनाएं । शिक्षक भास्कर जोशी  (शिक्षा से सूचना तक ) ऐसी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए मेरे  whatsapp  समूह में जुड़े मेरे मैगजीन समूह से जुड़ें   

CRC ,BRC के गैर शैक्षणिक पदों को आउटसोर्सिंग से भरने की सरकार की पहल , मिलेगा 40,000 मानदेय । आदेश पढ़े

  आदेश पत्र डाउनलोड करें शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और प्रशासनिक दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से, समग्र शिक्षा के उत्तराखंड राज्य परियोजना कार्यालय ने आउटसोर्सिंग के माध्यम से ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। समग्र शिक्षा योजना के तहत कुल 955 पद भरे जाने हैं, जिनमें ब्लॉक रिसोर्स पर्सन के लिए 285 और क्लस्टर रिसोर्स पर्सन के लिए 670 पद शामिल हैं। इन पदों पर रु. तक का मानदेय मिलता है। 40,000 प्रति माह, जिसमें जीएसटी, सेवा शुल्क, पीएफ, ईएसआई और प्रशासनिक शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क शामिल हैं। इन पदों के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं: बीआरपी के लिए: प्रासंगिक विषयों में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। सीआरपी के लिए: किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ स्नातकोत्तर, बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड), सीटीईटी या यूटीईटी प्रमाणपत्र धारक, और कंप्यूटर दक्षता। भर्ती प्रक्रिया जेईएम पोर्टल के माध्यम से चयनित एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। इच्छुक उम्मी

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं जल्द आवेदन करें

भारतीय डाक 30,041 ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्ती आयोजित करेगा, किसी परीक्षा की आवश्यकता नहीं DOWNLOAD NOTIFICATION https://indiapostgdsonline.gov.in/# भारत की राष्ट्रीय डाक सेवा, इंडिया पोस्ट, ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पद के लिए एक बंपर भर्ती अभियान चलाने के लिए तैयार है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 30,041 जीडीएस रिक्तियां भरी जाएंगी। भर्ती उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के आधार पर पूरी तरह से योग्यता के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। जीडीएस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित और अंग्रेजी के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उन्हें स्थानीय भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए. जीडीएस पद के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब खुली है और 23 अगस्त, 2023 को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस भर्ती अभियान के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शाम